Real Beauty Articles

कितना खतरनाक है टेलकम पाउडर
कितना खतरनाक है टेलकम पाउडर

 

आजकल सौंदर्य-प्रसाधन आदि के रूप में टेलकम पाउडर का उपयोग धड़ल्ले से हो रहा है जबकि बहुत कम लोग इस बात से अवगत है कि इसका उपयोग करनेवालों को कई गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है । जैसे– सांसों की घरघराहट (wheezing), खांसी, दमा, सांस लेने में तकलीफ, फेफड़ों की जलन (lung irritation), न्यूमोनिया तथा फेफड़ों से संबंधित अन्य कई समस्याएँ ।

'जर्नल ऑफ एपिडेमियोलॉजी २०१६' में प्रकाशित हुए एक अध्ययन के अनुसार महिलाओं द्वारा जननांग क्षेत्र में टेलकम पाउडर का प्रतिदिन इस्तेमाल करने से उनमें डिम्बग्रंथि के कैंसर (ovarian cancer) का खतरा ३३% तक बढ़ जाता है ।

वाशिंगटन के वैज्ञानिकों के एक दल ने इस सुगंधित पाउडर और सौंदर्य प्रसाधनों के इस्तेमाल का खूब विरोध किया है । वैज्ञानिकों का कहना है कि इनके निर्माण में जिन थैलेट्स अम्ल का प्रयोग किया जाता है, वे बड़े घातक होते हैं । इन अम्लों  के कारण पुरुषों में जन्मजात शारीरिक व मानसिक विकृति हो सकती है । उनके अनुसार सौंदर्य प्रसाधनों में प्रयुक्त थैलेट्स त्वचा के संपर्क में आते ही त्वचा द्वारा अवशोषित कर लिए जाते हैं और शरीर के भीतर जाकर जन्मजात विकृतियों को बढ़ावा देते हैं । विशेषज्ञों के अनुसार पहले भले ही शरीर को अधिक देर तक सुगंधित बनाये रखते हों लेकिन इनके परिणाम भविष्य में घातक होते हैं ।

अतः इसके इस्तेमाल से सावधान !

 

करें स्वास्थ्य-लाभकारी मुलतानी मिट्टी का प्रयोग

 

गर्मियों में मुलतानी मिट्टी का प्रयोग स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी है । इसका घोल बना के शरीर पर लगाएं तथा १०–१५ मिनट बाद स्नान कर लें । इससे आशातीत लाभ होते हैं ।

 

स्वास्थ्य, सौंदर्य व त्वचा सुरक्षा हेतु दुष्प्रभाव (side effect) रहित उपयोगी उत्पाद

 

  • होमियो फेस केयर
  • एलोवेरा जेल
  • सप्तधान्य उबटन
  • मुलतानी मिट्टी आदि ।
Previous Article कितने सुरक्षित हैं सौंदर्य प्रसाधन ?
Next Article सौन्दर्य प्रसाधन हैं सौन्दर्य के शत्रु

Real Beauty Articles List